13 C
New York
Thursday, April 15, 2021
Homeधारनर्मदा के तट पर किसानो को नहीं मिल रहा पानी 10 साल...

नर्मदा के तट पर किसानो को नहीं मिल रहा पानी 10 साल में भी नहीं बन पाई नहर

Advertisement

भगवान मुजाल्दा (धार) – आपने आज तक तो ऐसा नहीं सुना होगा कि नर्मदा माई की शरण में किसानो को अपनी खेती करने के लिए पानी नहीं मिलेगा। किसान अपने खेतों में पानी के प्यासे होंगे। लेकिन यह चरितार्थ होता हुआ दिखाई दे रहा है।

पहले तो किसानों को भरपूर पानी मिलता था लेकिन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सरदार सरोवर बांध के कारण नर्मदा माई के तटों पर सैकड़ों गांव डूब गए वही माई के तटों पर बसे किसान अब पानी को तरसने लगे हैं। क्योंकि नर्मदा के तटों पर बिजली की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है ।

पहले किसानों को बिजली नर्मदा जी के निकट मिल जाती थी जिससे किसान खेतों की सिंचाई के लिए पानी लेते थे बिजली की व्यवस्था समाप्त हो गई है दूसरा कारण है नर्मदा जी में पानी का उतार-चढ़ाव होना जल स्तर का कभी कम होना व कभी बढ़ना यह किसानों के लिए मुसीबत बन गया है इसलिए खेतों की सिंचाई के लिए किसानों को काफी जद्दोजहद करना पड़ता है।

नहर निर्माण अधूरा

मध्यप्रदेश शासन द्वारा ओंकारेश्वर नहर परियोजना के अंतर्गत कुक्षी क्षेत्र के किसानों को नहरों के माध्यम से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जिससे कि किसानों की भूमि सिंचित होकर उनकी आय में वृद्धि हो शासन द्वारा ओमकारेश्वर से कुक्षी तक नहर निर्माण का कार्य शुरू किया था वही ग्राम नर्मदा नगर में भी किसानों के खेतों मैं करौंदिया माइनर नहर के निर्माण के लिए सर्वे करके शासन द्वारा भूमि अधिग्रहण कर ली गई थी 2014 तक नहर निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था किसानों की जमीने भी खाता खतौनी से कम कर दी गई वह उन्हें मुआवजे की राशि दे दी गई किंतु आज 2021 तक नहर निर्माण का कार्य अधूरा पड़ा है ग्राम नर्मदा नगर के किसानों ने बताया कि नहर करौंदिया से माइनर नहर निर्माण खंडवा बड़ौदा राष्ट्रीय राजमार्ग से पुर्व की ओर सोडल बाबा तक हि नहर निर्माण हुआ है वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग के पश्चिम की ओर संपूर्ण नहर निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है जिससे कि किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है यदि वर्तमान समय में नहर निर्माण का कार्य शुरू नहीं होता है तो आगामी दिनों में किसान गर्मी के सीजन में कपास की फसल नहीं ले पाएंगे और किसान कपास की फसल से वंचित रह जाएंगे

शिकायतों के बाद भी सुनवाई नहीं –

ग्राम नर्मदा नगर के किसानों ने पिछले 6 सालों से नहर निर्माण को लेकर कई बार शिकायत कर चुके हैं किसानों ने कहा हमने कई बार प्रशासन व नेताओं को अवगत कराया किंतु आज तक हमारी समस्या का समाधान नहीं हुआ है वह हमारी सुनवाई नहीं हुई इस संबंध में किसान संगठनों ने भी प्रशासन को चेताया किंतु किसी ने भी नहीं सुनी नहर निर्माण के नहीं होने से किसानों को बड़ा नुकसान हो रहा है किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि शीघ्र ही सोडल बाबा राष्ट्रीय राजमार्ग के पश्चिम की ओर नहर निर्माण का कार्य किया जाए जिससे कि हमारी कृषि भूमि सिंचित हो सके।

Pratap Bhuriyahttps://jhabuaalert.com
News and media company. Editor of chief - Pratap bhuriya Contact - +918815814201
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments


www.hamarivani.com