13 C
New York
Sunday, April 18, 2021
Homeशिक्षाएक मार्च से होंगे CBSE प्रैक्टिकल-इंटर्नल एग्जाम्स, जारी हुए, नियम CBSE बोर्ड...

एक मार्च से होंगे CBSE प्रैक्टिकल-इंटर्नल एग्जाम्स, जारी हुए, नियम CBSE बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों को एग्‍जाम का नोटिस भेज दिया है…

जानिए परीक्षाओं को लेकर बोर्ड के न‍ियम…

CBSE Board: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने क्लास 10 और 12 की परीक्षाओं को लेकर जारी नोटिस में एग्‍जाम को लेकर नियम बताए हैं. नोटिस 10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं प्रोजेक्ट वर्क और इंटर्नल एसेसमेंट को लेकर जारी क‍िया गया है. बोर्ड की ओर से संबद्ध स्कूलों को यह नोटिस भेजा है.

बता दें कि इस साल कोविड-19 के कारण पूरा सत्र देर से शुरू होने के कारण इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं मई-जून में हो रहे हैं. इसलिए प्रैक्टिकल और इंटर्नल एग्जाम का समय भी आगे बढ़ाया गया है. इस बार बोर्ड ने सभी स्कूलों को एक मार्च 2021 से 11 जून 2021 तक 10वीं-12वीं के सभी प्रैक्टिकल एग्जाम्स, प्रोजेक्ट व इंटर्नल एसेसमेंट्स पूरे कर लेने का निर्देश दिया है.

CBSE exams 2021: ये हैं सख्त नियम

ये परीक्षाएं खत्म होने के बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए स्कूलों को सभी स्टूडेंट्स के मार्क्स अपलोड करने होंगे. अंक अपलोड करते समय खास ध्यान रखना होगा, क्योंकि सीबीएसई इसमें सुधार करने का दूसरा मौका नहीं देगा.

प्रैक्टिकल परीक्षा सिर्फ बोर्ड द्वारा नियुक्त एग्जामनर द्वारा ही ली जाएगी. अगर स्कूल किसी और टीचर से यह परीक्षा करवाएंगे, तो उसे रद्द कर दिया जाएगा. वहां के स्टूडेंट्स को थ्योरी परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर औसत अंक दे दिए जाएंगे. साथ ही स्कूल की मान्यता रद्द करने और वहां के प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटर्नल एसेसमेंट्स अपने स्कूल में ही देना है. हर स्कूल में इसके लिए एक्सटर्नल एग्जामिनर के साथ-साथ इंटर्नल एग्जामिनर भी मौजूद होंगे. इन परीक्षाओं की निगरानी के लिए बोर्ड द्वारा एक ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए जाएंगे. जो स्टूडेंट्स तय तारीख में प्रैक्टिकल या इंटर्नल असेसमेंट में उपस्थित नहीं हो पाएंगे, उनकी अनुपस्थिति की जानकारी स्कूलों को संबंधित सीबीएसई रीजनल ऑफिस (CBSE RO) को देनी होगी.

उन स्टूडेंट्स के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जा सकती है, जिसके लिए रीजनल ऑफिस द्वारा एग्जामिनर नियुक्त होंगे हालांकि यह री-एग्जाम 11 जून 2021 के पहले ही लिए जा सकते हैं. इसके बाद कोई मौका नहीं मिलेगा. स्कूलों को एक मार्च से 11 जून 2021 के बीच इंटर्नल के अंक अपलोड करने होंगे. 11 जून के बाद इसकी अनुमति नहीं होगी, न ही इस अंतिम तारीख को आगे बढ़ाया जाएगा.

इन परीक्षाओं के दौरान हर स्कूल को कोविड-19 से सुरक्षा के मानदंडों का उचित पालन करना होगा. अगर 25 स्टूडेंट्स का बैच है, तो उन्हें दो छोटे ग्रुप्स में बांटकर परीक्षा ली जा सकती है. इसकी विस्तृत जानकारी आप आगे दिए गए सीबीएसई नोटिस लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं.

Pratap Bhuriyahttp://jhabuaalert.com
News and media company. Editor of chief - Pratap bhuriya Contact - +918815814201
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments