मुख्यमंत्री शिवराज (स्ट्रीट वेंडर) पथ विक्रेताओं के बैंक खातों में ट्रांसफर करेंगे 1-1 हजार रुपए

भोपाल। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पाबंदियां लागू हैं। ऐसे में स्ट्रीट वेंडर्स (फुटपाथ पर ठेला लगाने वाले) के काम-धंधे पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ा है। उनकी मदद के लिए शिवराज सरकार 1-1 हजार रुपए स्ट्रीट वेंडर्स के बैंक खाते में डालेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक के माध्यम से शुक्रवार को पैसे ट्रांसफर करेंगे।नगरीय विकास विभाग ने इसके लिए वित्त विभाग को 100 करोड़ रुपए से अधिक का प्रस्ताव भेजा था, जिसे स्वीकृत कर दिया गया है। पिछले साल हुए कोरोना लॉकडाउन की वजह से ठप पथ विक्रेताओं के कारोबार को फिर से खड़ा करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना शुरू की थी।

इसके अंतर्गत बिना गारंटी के स्ट्रीट वेंडर्स को 10,000 रुपए का ऋण बैंकों से मिलता था और 10 किस्तों में इसे लौटाना होता था।केंद्र सरकार की इस योजना में शहरी क्षेत्रों में शिवराज सरकार ने अपनी ओर से ब्याज की राशि देने का प्रविधान किया। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना लागू की। दोनों क्षेत्रों में साढ़े छह लाख से अधिक उपभोक्ताओं को बैंकों से राशि दिलाई गई है।

गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि 1000 की राशि शुक्रवार को पथ विक्रेताओं के खातों में डाली जाएगी।सार्वजनिक वितरण प्रणाली की पात्रता रखने वाले उपभोक्ताओं को 3 माह का राशन सरकारी दुकानों से निशुल्क दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री अन्न योजना के माध्यम से भी अतिरिक्त राशन मिलेगा। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लागू की गई पाबंदियों को अधिकतर जिलों में 7 मई तक के लिए बढ़ा दिया है।

Share on: